Comments

6/recent/ticker-posts

जानिए स्वादिष्ट खाना बनाने के 10 टिप्स🍛🤤

                वर्तिया खानपान में आप स्वागत है 








जानिए स्वादिष्ट खाना बनाने के 10 टिप्स














* खाना पकाने के 10 आसान उपाय

 


ऐसा कहा जाता है कि मनुष्य के दिल का रास्ता उसके पेट से होकर पास है। खाने का नाम ही मुंह में पानी जाता है। ऐसा देखा गया है कि खाना बनाने का शौक अक्सर महिलाओं में पाया जाता है और ऐसा कहा जाता है कि महिलाओं को खाना बनाना (खाना बनाना) में बहुत आनंद आता है।


 


कहा जाता है, जो स्वाद मां के हाथ में होता है वो किसी और में नहीं। लेकिन हम आज की इस भाग-दौड़भरी जिंदगी में कई बार खाना बनाने के टिप्स भूल जाते हैं। यहां 10 ऐसे टिप्स पढ़ें, जो न सिर्फ आपके खाना बनाने की गति में तेजी से लाएंगे बल्कि इसमें आपको स्वादिष्ट व्यंजन बनाने में मदद मिलेगी।


1. अपने कार्यक्षेत्र के लिए योजना बनाएं और सभी काम में आने वाले उपकरणों को सरलता से लें। काम में आने वाले और सर्व करने के लिए उपयोग करने के लिए जाने वाले नोट निकाल दें और पास रखें।




2. अपनी किचन (अपनी किचन) में तेज धार वाले चाकू रखें जिससे आप जल्दी और आसानी से हर तरह से काट लें और इससे आपका समय भी बचेगा।




 


3. खाना बनाने से पहले सभी जरूरी सामग्री तैयार कर लें ताकि आपका खाना बनाना बहुत आसान हो जाए।


 


4. अगर आप कुछ उपने के लिए रख रहे हैं तो ध्यान दें कि प्रेशर कुकर या पैन का ढक्कन बंद हो जाए, इससे खाना जल्दी निकल जाएगा और आप गैस को भी सेव कर पाएंगे।


 








5. अगर आप खाना पकाने वाले हैं तो खाना बनाने से कुछ घंटे पहले मेरिनेट (मसालों के मिश्रण में कुछ देर से लें) तो खाना बहुत स्वादिष्ट लगेगा।


 


6. अगर आप बैकिंग कर रहे हैं तो ध्यान दें कि कुछ देर से ही गर्म होने से पहले ही शामिल हो जाएं, उसके बाद उसका डिसीजन शामिल हो जाता है।


 






7. अगर आप कैप्चर का इस्तेमाल करते हैं तो उसके लिए पानी तैयार रखें। आपका काम आसान हो जाएगा।


8. अपना समय बचाने के लिए उन एटम्स (डिशेज) को पहले सावधानी बरतें या सबसे पहले प्राप्त करें जो बनने में ज्यादा समय लगता है।


 




 






9. सही सामग्री के लिए सही खाना पकाने की विधि का उपयोग करें जिससे उसका स्वाद बना रहे।


10. खाना बनाने के बाद अपना सिंक और प्लेटफॉर्म जरूर साफ करें।






धन्यवाद आपका 😊😉





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ